Amazon Targets Faster Deliveries With Vision Assisted Package Retrieval


अमेज़ॅन ने, अधिक दक्षता की तलाश में, प्रत्येक पैकेज डिलीवरी से कुछ सेकंड कम करने और ग्राहकों को तेजी से खरीदारी विकल्प बनाने में मदद करने के लिए नई प्रणालियां विकसित की हैं, यहां तक ​​कि नए उत्पाद प्रकारों के लिए भी जिनके बारे में वे कम जानते हैं।

कंपनी ने बुधवार को घोषणा की कि उसने अपने ट्रकों के भीतर डिलीवरी करने वालों को मार्ग के प्रत्येक स्टॉप के पैकेज के बारे में मार्गदर्शन करने के लिए स्पॉटलाइट बनाए हैं।

प्रौद्योगिकी, जो वीरांगना विज़न असिस्टेड पैकेज रिट्रीवल को कॉल कर रहा है, पैकेजों पर हरी बत्ती चमकाकर काम करता है ताकि डिलीवरीकर्ता को लेबल पढ़ने में कीमती सेकंड बर्बाद न करना पड़े।

“जब हम डिलीवरी में तेजी लाते हैं, तो ग्राहक अधिक खरीदारी करते हैं,” अमेज़ॅन वर्ल्डवाइड स्टोर्स के सीईओ डौग हेरिंगटन ने इवेंट में टिप्पणी में कहा। “एक बार जब ग्राहक को तेज़ डिलीवरी का अनुभव हो जाता है, तो वे जल्दी वापस आएंगे और अधिक खरीदारी करेंगे।”

अमेज़ॅन ने कहा कि वह आपूर्ति किए गए 1,000 सक्रिय डिलीवरी ट्रकों को सुसज्जित करेगा ई.वी निर्माता रिवियन, अगले साल की शुरुआत में स्पॉटलाइट तकनीक के साथ। हेरिंगटन ने कहा कि डिलीवरी वैन की छतें कैमरे और एलईडी प्रोजेक्टर से सुसज्जित हैं जो तुरंत पैकेज लेबल पढ़ती हैं ताकि यह पता चल सके कि कौन सा ग्राहक किस ग्राहक के लिए बाध्य है।

अमेज़ॅन रिवियन का सबसे बड़ा शेयरधारक है और उसने 2030 तक 100,000 इलेक्ट्रिक डिलीवरी वैन तैनात करने का ऑर्डर दिया है।

सुबह के कारोबार में अमेज़ॅन और रिवियन के शेयर लगभग एक प्रतिशत ऊपर थे।

नई प्रणाली अमेज़ॅन के गोदामों में व्यापक रूप से तैनात एक तकनीक को ध्यान में रखती है जो रोबोटिक रूप से पहियों वाली अलमारियों पर वस्तुओं पर प्रकाश डालती है ताकि कर्मचारी उन्हें उठा सकें और डिब्बे में रख सकें। उस प्रणाली ने उस प्रणाली को प्रतिस्थापित कर दिया जिसमें कुछ कर्मचारी संग्रहित वस्तुओं को खोजने के लिए संकीर्ण गलियारों में गाड़ियां धकेलते हुए प्रतिदिन 10 मील तक चलते थे।

प्रत्येक पैकेज डिलीवरी में लगने वाले समय को कुछ सेकंड कम करने का मतलब है कि अमेज़ॅन प्रत्येक कर्मचारी द्वारा एक शिफ्ट में की जाने वाली डिलीवरी की संख्या बढ़ा सकता है। आज, अमेज़ॅन ने कहा, डिलीवरी कर्मचारी हर दिन लगभग 100 ग्राहकों तक पहुंचते हैं।

नैशविले, टेनेसी के पास एक गोदाम में आयोजित एक कार्यक्रम में, अमेज़ॅन ने यह भी कहा कि वह नए कृत्रिम बुद्धिमत्ता सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रहा है जो टेलीविज़न और कुत्ते के भोजन जैसे नए उत्पादों पर शोध करने में मिनट या घंटे खर्च करने की आवश्यकता को कम कर सकता है। सिएटल कंपनी ने कहा कि ऑनलाइन गाइड में अधिक व्यापक जानकारी के साथ-साथ सिफारिशें भी शामिल होंगी, ताकि ग्राहक अधिक जानकारीपूर्ण निर्णय अधिक तेज़ी से ले सकें।

नया फीचर इस साल की शुरुआत में घोषित एक फीचर का अनुसरण करता है ऐ खोज मुख्य अमेज़ॅन वेबसाइट में। इसे रूफस कहा जाता है, यह उपयोगकर्ताओं को खोज प्रश्नों के लंबे उत्तर देता है।

अलग से, अमेज़ॅन ने घोषणा की कि वह अपने होल फूड्स किराना स्टोर से जुड़े छोटे गोदामों की योजना बना रहा है ताकि जब वहां आइटम पेश न किए जाएं तो ग्राहक प्रतिस्पर्धी दुकानों पर खरीदारी करने के लिए प्रलोभित न हों। इस तरह, खरीदार होल फूड्स में खरीदारी करते समय पेप्सी की एक बोतल का ऑर्डर कर सकते हैं, जिसमें शीतल पेय नहीं होता है, और जब वे चेकआउट करते हैं तो वह उन्हें अपने साथ लाते हैं।

ऐसा पहला स्टोर पेंसिल्वेनिया के प्लायमाउथ मीटिंग में है – जो फिलाडेल्फिया से लगभग 15 मील उत्तर में है – जो अगले साल किसी समय सेवा देना शुरू कर देगा।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024

(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से ऑटो-जेनरेट की गई है।)



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