Snapchat ने मंगलवार को घोषणा की कि वह जल्द ही इसमें वॉटरमार्क जोड़ना शुरू कर देगा कृत्रिम होशियारी (एआई)-इसके टूल का उपयोग करके बनाई गई छवियां। प्लेटफ़ॉर्म अपने प्रीमियम उपयोगकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म के मूल संवादी चैटबॉट ‘माई एआई’ और इसके ड्रीम्स फीचर के माध्यम से एआई छवियां उत्पन्न करने की अनुमति देता है। वॉटरमार्क यह उजागर करने के लिए एक दृश्य जोड़ होगा कि इसे कृत्रिम रूप से बनाया गया था और यह ऐप में साझा की गई छवियों के साथ-साथ उपयोगकर्ता के कैमरा रोल में निर्यात किए जाने पर भी दिखाया जाएगा।
में एक डाक अपनी वेबसाइट पर, मूल कंपनी स्नैप ने 2015 से जोड़े गए एआई-संचालित फीचर्स की विस्तृत श्रृंखला पर प्रकाश डाला है, जैसे एआर लेंस, माई एआई, जेनेरेटिव एआई चैट वॉलपेपर और बहुत कुछ। इसमें कंपनी के अधिक पारदर्शी होने के प्रयासों का भी उल्लेख किया गया है जब उपयोगकर्ता इसके प्लेटफॉर्म पर एआई-संचालित सामग्री के साथ बातचीत कर रहे हैं।
स्नैपचैट का कहना है कि वह पारदर्शिता बढ़ाने के लिए अपनी सभी एआई-जनरेटेड छवियों में वॉटरमार्क जोड़ना शुरू कर देगा। यह माई एआई बॉट या ड्रीम्स के माध्यम से पृष्ठभूमि पीढ़ी से उत्पन्न छवियों पर लागू होगा। वॉटरमार्क स्पार्कल आइकन के साथ स्नैपचैट के भूत लोगो का एक दृश्य मार्कर है जो एआई का प्रतिनिधि बन गया है।
कंपनी की समर्थनकारी पृष्ठ जेनरेटिव एआई ने उपयोगकर्ताओं को एआई-जनरेटेड छवियों से ‘घोस्ट विद स्पार्कल्स’ वॉटरमार्क को हटाने के खिलाफ चेतावनी दी है, और कहा है कि ऐसा करना प्लेटफॉर्म के नियमों और शर्तों का उल्लंघन है।
उल्लेखनीय रूप से, ओपनएआई DALL-E 3 छवियां सामग्री उद्गम और प्रामाणिकता (C2PA) प्रोटोकॉल के लिए गठबंधन का पालन करती हैं और छवियों के मेटाडेटा में AI-संबंधित जानकारी जोड़ती हैं। गूगल इसके टूल का उपयोग करके बनाई गई मल्टीमीडिया सामग्री के लिए सिंथआईडी नामक अपनी स्वयं की वॉटरमार्किंग तकनीक भी है।
स्नैपचैट का यह भी कहना है कि प्लेटफॉर्म पर सभी एआई फीचर्स को एआई मॉडल में किसी भी संभावित खामियों की पहचान करने और उन्हें दूर करने के लिए सख्त आंतरिक समीक्षा और एआई रेड टीमिंग से गुजरना पड़ता है। रेड टीमिंग कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक रणनीति है जहां यह बाहरी स्वतंत्र समूहों को किसी भी खामी को उजागर करने के लिए फीचर का परीक्षण करने देती है।
वर्तमान में, केवल स्नैपचैट+ उपयोगकर्ता ही एआई-जनित छवियां बनाने के लिए माई एआई तक पहुंच सकते हैं, हालांकि सभी उपयोगकर्ता अधिकतम आठ ड्रीम छवियां बना सकते हैं। दोनों फीचर्स को कंपनी ने पिछले साल जोड़ा था। भारत में, स्नैपचैट+ सब्सक्रिप्शन की कीमत रु। 49 प्रति माह या रु. एक साल के लिए 499 रु.
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